Header Ads Widget

Ticker

8/recent/ticker-posts

CHEAP AIR CONDITIONER IN INDIA BY INDIAN GOVERNMENT | सस्ते में एसी मुहैया कराएगी भारत सरकार



વોટ્સએપ ગ્રુપમાં જોડાવા ➙

ક્લિક કરો

CHEAP AIR CONDITIONER IN INDIA BY INDIAN GOVERNMENT

सस्ता एसी मुहैया कराएगी भारत सरकार

लगातार दूसरी बार देश की सत्ता संभालने जा रही केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार देश की जनता को जबरदस्त सौगात देने की तैयारी में है. भारत सरकार देश भर में सस्ते LED बल्ब की ही तर्ज पर सस्ते AC मुहैया करा सकती है. चिलचिलाती गरमी में पंखे और कूलर दम तोड़ देते हैं, ऐसे में केवल AC ही भीषण गरमी से राहत दिला सकती है. लेकिन महंगी कीमतों की वजह से सामान्य वर्ग के लोगों के लिए एसी खरीद पाना काफी मुश्किल हो जाता है. सामान्य लोगों की इसी मजबूरी को देखते हुए भारत सरकार देश भर में काफी सस्ते दामों में एसी उपलब्ध करा सकते हैं.



सरकार द्वारा उपलब्ध कराए जाने वाली एसी की कीमत सामान्य एसी की कीमत से 15 से 20 फीसदी कम होगी. कई रिपोर्ट्स में ये भी दावा किया जा रहा है कि सरकार द्वारा मुहैया कराए जाने वाले एसी की कीमत 30 फीसदी तक भी कम हो सकती है. सस्ते दामों वाले ये एसी भारत की सरकारी कंपनी EESL (Energy Efficiency Services Limited) उपलब्ध कराएगी. बता दें कि सस्ते एलईडी बल्ब भी EESL ने ही उपलब्ध कराए थे. रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकारी एसी न सिर्फ सस्ती होगी, बल्कि इससे 35-40 फीसदी बिजली की खपत भी कम हो जाएगी. इन एसी को ऑनलाइन खरीदा जा सकता है और खास बात ये है कि इसे गारंटीड 24 घंटे के भीतर ही इंस्टॉल भी कर दिया जाएगा.



सरकारी कंपनी EESL का यह AC भारत के बाजारों में जुलाई से उपलब्ध हो सकते हैं. हालांकि सस्ते दामों पर मिलने वाले एसी को हर कोई नहीं खरीद पाएगा. ये एसी केवल वही लोग खरीद सकते हैं, जिनके नाम पर बिजली का कनेक्शन होगा. EESL ने एसी की सप्लाई के लिए लक्ष्य भी बना लिया है, कंपनी अगले साल तक 2 लाख लोगों को एसी बेचने का लक्ष्य निर्धारित किया है. इन सरकारी एसी पर ग्राहकों को 1 साल की गारंटी मिलेगी जबकि एसी के कंप्रेशर पर 5 साल की गारंटी दी जाएगी.